Breaking News

Uttarkashi Tunnel Rescue: बाहर आने पर भी कर्मचारियों का जीवन सामान्य नहीं रहेगा..।

पूरा देश टनल में 11 दिनों से फंसे 41 कर्मचारियों की जिंदगी की दुआ कर रहा है। उम्मीद है कि ये सभी आज बाहर आ जाएंगे। शासन प्रशासन के भरसक प्रयासों से सभी कर्मचारी जल्द ही घर जाएंगे। लेकिन टनल से निकलने के बाद भी इन कर्मचारियों का जीवन कुछ दिनों तक असामान्य हो सकता है।

उन्हें कई तरह की बीमारी और भय भी हो सकता है। मनोवैज्ञानिक इसे मानते हैं। टनल से बाहर आने के बाद कर्मचारियों को सामान्य जीवन जीने में उनके परिवार और जिम्मेदार लोगों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होगा। दरअसल, सुरंग खोदाई में काम करने वाले लोगों का जीवन आम लोगों से अलग होता है।

यही कारण है कि कर्मचारी अभी भी कम प्राण वायु और तंग वातावरण में काम कर रहे हैं। उन्हें बचाने के लिए भी बहुत कुछ किया जा रहा है।

NDF और SDRF, देश का सबसे उन्नत आपदा मोचन बल, अत्याधुनिक उपकरणों से कर्मचारियों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन सवाल है कि क्या मजदूर अपनी पहली जैसी जिंदगी जीएंगे या यह समय लेगा।

वह दिन-रात काम करते हैं, लेकिन यह तंग माहौल नहीं है। उन्हें जीवन बचाने के लिए बस कुछ समय है। ऐसे में उन्हें आगे के जीवन में एक सीमित स्पेस फोबिया घेर सकता है।

यानी उन्हें ऐसे माहौल या छोटे कमरों से भी डर लग सकता है। हालांकि, यह व्यक्ति के शरीर पर भी निर्भर करता है।


Check Also

देश के विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता: मुख्यमंत्री

देहरादून(सू0वि0) । मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सुभाष रोड स्थित होटल में आयोजित …