Breaking News

युवाओं के दल ने की पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज से भेंट

राष्ट्र सेवा हेतु आगे आये चितंनशील, सजृनशील और कर्मठ युवा-पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज

ऋषिकेश । परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज से देश के कई राज्यों से आये राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मार्गदर्शन में सेवा कार्य करने वाले युवाओं के दल ने भेंटवार्ता कर आशीर्वाद लिया। युवाओं का यह दल राष्ट्रीय स्तर पर परोपकारी एवं सेवा कार्यो में संलग्न है। पूज्य स्वामी जी से भेंट कर युवाओं के दल ने भावी योजनाओं को साझा किया।
पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि आज भारत को चितंनशील, सजृनशील और कर्मठ युवाओं की आवश्यकता है जो कि देशसेवा के लिये चिंतित, व्यथित और समर्पित है। युवा अपने टाईम (समय), टेलैंट (प्रतिभा), टेक्नाॅलाजी (प्रौद्योगिकी) और टेनासिटी (निष्ठा, लगन) के साथ कार्य कर अपने राष्ट्र की प्रगति में योगदान प्रदान करें। हमारे देश के युवा नो वेकेशन और नो एस्पेक्टेशन के भाव से माँ गंगा की तरह सतत प्रवाहित होते रहें तो हमारा राष्ट्र उन्नति का शिखर छू सकता है।
पूज्य स्वामी जी ने कहा कि भारत के युवा जीवंत, जाग्रत, ऊर्जावान और समर्पित हैं तथा वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम भी हैं परन्तु उन्हें सही दिशा और मार्गदर्शन की आवश्यकता है। इन युवाओं के दल ने दिखा दिया कि विश्व के सबसे बड़े निष्ठावान एवं समर्पित राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ जैसी संस्था का मार्गदर्शन और सान्निध्य पाकर बड़ी ही सहजता से मानवता की सेवा हेतु बढ़ा जा सकता है।
पूज्य स्वामी जी ने कहा कि हमारे देश में अनेक युवा हुये, जिन्होंने देश की रक्षा के लिये अपने जीवन का भी आप का बलिदान कर दिया। जतिंद्रनाथ भारत के ऐसे ही युवा दधीची थे जिन्होंने 24 वर्ष की आयु में ही देश के लिये अपने प्राणों की आहूति दे दी।
महात्मा गांधी जी ने बड़ी ही सुन्दर बात कही है कि ‘स्वयं को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दूसरों की सेवा में स्वयं को खो दें।’ आज देश को ऐसे कर्मठ और सेवाभावियों की जरूरत है जो न केवल अपनी बल्कि राष्ट्र की उन्नति में भी अपना बहुमूल्य योगदान प्रदान करें।
देश के युवाओं को भारत के कर्मयोगी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दिये गये ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र को ध्यान में रखते हुए कौशल और अन्वेंषणों के माध्यम से भारत के विकास हेतु बहुमूल्य योगदान प्रदान करना होगा।
इस अवसर पर युवा दल से सुश्री वर्षा लालवानी, शिवम कुमार, अमित कुमार, सोनू तनवार, डाॅ संदीप यादव, सतीश गोकुल पंडा, कृष्णा पाॅल, मीरा शर्मा, इन्दू रघुराजन्, जी शैलेश, देवेन्द्र कौर, लव चैधरी और अन्य युवाओं ने सहभाग पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज के पावन सान्निध्य में विश्व ग्लोब का जलाभिषेक कर मानवता और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।


Check Also

देश के विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता: मुख्यमंत्री

देहरादून(सू0वि0) । मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सुभाष रोड स्थित होटल में आयोजित …

Leave a Reply