Breaking News

IIT बीएचयू कैम्पस की सुरक्षा अब रिटायर्ड सैन्य अधिकारियों को दी जाएगी, दस पूर्व सैन्य अधिकारी तैनात होंगे

आईआईटी बीएचयू में एक छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद, कैंपस की सुरक्षा व्यवस्था में व्यापक बदलाव की योजना बनाई गई है। अब बीएचयू कैंपस की सुरक्षा सेना के पूर्व सैनिकों के पास होगी। विश्वविद्यालय इसके लिए पांच रिटायर्ड कमिशन्ड ऑफिसर और पांच रिटायर्ड जूनियर कमिशन्ड ऑफिसर नियुक्त करेगा। इसकी सूचना बीएचयू की वेबसाइट पर जारी की गई है और 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

नवंबर की रात डेढ़ बजे आईआईटी-बीएचयू परिसर में एक छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद छात्र-छात्राओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए सुरक्षा प्रणाली पर सवाल उठाया। विश्वविद्यालय में पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन, मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा और आईआईटी निदेशक प्रो. पीके जैन ने कुलपति प्रो. सुधीर जैन और आईआईटी निदेशक प्रो. पीके जैन के साथ एक बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। माना जाता है कि बीएचयू प्रशासन ने अब विश्वविद्यालय परिसर में पूर्व सैन्य अधिकारियों को नियुक्त करने का फैसला किया है। ये नौकरी इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस स्कीम के तहत की जाएगी। इन पूर्व सैन्य अधिकारियों को विश्वविद्यालय में रहने और चिकित्सा की सुविधाएं भी मिलेगी।

भर्ती प्रक्रिया से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दे

– एक वर्ष पूर्ण समय सेवा देनी होगी। यह म्यूचुअल एग्रीमेंट से बढ़ाया जा सकता है।

– पद अनुभव और योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे। साक्षात्कार से भर्ती होगी।

– नियमानुसार, रिटायर्ड सैन्य अधिकारियों का वेतन 60 हजार से 1.80 लाख रुपये तक होगा। चिकित्सा और स्थानीय सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

– 60 साल से कम उम्र के अधिकारियों को वरीयता दी जाएगी।

पहले से कई रिटायर्ड सैन्य अधिकारी दे रहे हैं सेवा

बीएचयू में पहले से कई रिटायर्ड सैन्य अधिकारी सेवा दे रहे हैं। बीएचयू परिसर स्थित एनसीसी के ग्रुप कमांडर रहे ब्रिगेडियर नरिंदर सिंह को इसी साल जून में बतौर सलाहकार नियुक्त किया गया। इन्हें विश्वविद्यालय में आउटसोर्सिंग के माध्यम से रखे गए कर्मचारियों, सुरक्षाकर्मियों आदि की वेतन संबंधी समस्या के निस्तारण की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए एक सेल भी बनाया गया है। इसके अलावा रिटायर्ड कर्नल मनीष शर्मा को अस्पताल संंबंधी व्यवस्थाओं की निगरानी की जिम्मेदारी मिली है।

 

बीएचयू परिसर की सुरक्षा के लिए बनाए गए प्रॉक्टोरियल बोर्ड में भी पूर्व सैन्य अधिकारी और जवान शामिल हैं। यहां सुरक्षाकर्मी, सुपरवाइजर और सुरक्षा अधिकारी सहित 900 पद हैं। इस समय 800 से अधिक लोग सेवा देते हैं। सैनिक कल्याण निगम भी इनकी भर्ती करता है। इसमें अधिकारियों और पूर्व सैनिकों को प्राथमिकता दी जाती है। सिक्योरिटी ऑफिसर की नौकरी स्थायी है।


Check Also

00