Breaking News

आगामी कावड़ यात्रा को लेकर एसएसपी देहरादून और अन्य विभागो के पदाधिकारियों साथ की गई बैठक

– कावड़ मेले में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा, उनके रुकने तथा वाहनों की पार्किंग सहित कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर की चर्चा।
ऋषिकेश, दीपक राणा।  आगामी कावड़ मेले की दृष्टिगत आज दिनाँक 16/07/2024 को एसएसपी देहरादून द्वारा ऋषिकेश नगर निगम सभागार में पुलिस, प्रशासन व कावड़ यात्रा जुड़े अन्य सम्बन्धित विभागो के पदाधिकारियों,  व्यपारी वर्ग व अन्य स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान आगामी कावड़ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा, उनके रुकने तथा वाहनों की पार्किंग तथा ट्रांसपोटेशन सहित अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। साथ ही पूर्व में मेले के दौरान सामने आई कमियों को दूर करने हेतु अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
1-  कावड़ यात्रा के दौरान मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव बढ़ने के दृष्टिगत पुलिस द्वारा संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर यात्रा से पूर्व उक्त मार्गों पर किए गए अस्थाई अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाकर उन्हें हटाया जाएगा।
2- कावड़ यात्रा में आने वाले यात्रियों विशेष कर डाक कावड़ के वाहनों की पार्किंग हेतु आईडीपीएल के साथ-साथ खांड गांव में भी पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें नगर निगम व अन्य संबंधित विभागों द्वारा पानी, बिजली तथा शौचालय की व्यवस्था यात्रा से पूर्व सुनिश्चित की जाएगी।
3- कावड़ मेले के दौरान शहर के अंदर तथा मुख्य मार्गों पर किसी भी व्यक्ति को भंडारा लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, सभी भंडारे पूर्व में निर्धारित किए गए पार्किंग स्थलों पर ही आयोजित किए जाएंगे, जिससे अनावश्यक रूप से लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।
4- कावड़ यात्रा के दौरान पंचक लगने से ऋषिकेश क्षेत्र में काफी संख्या में यात्रियों के रुकने के दृष्टिगत पार्किंग स्थलों से शहर के अंदर यात्रियों को लाने ले जाने के लिए ई- रिक्शा चालक, ऑटो विक्रम यूनियन वाले अपने वाहनों में रेट लिस्ट चस्पा करेंगे, साथ ही होटल, ढाबे वाले भी अपने यहां खाने पीने की चीजों के रेट लिस्ट लगाए,  जिससे पैसों को लेकर किसी तरह का विवाद सामने ना आए।
5- कावड़ यात्रा के दौरान पैदल यात्रियों के देर रात्रि तक मुख्य मार्ग से गुजरने तथा उक्त मार्गो का कुछ भाग जंगल से होकर गुजरने के कारण उक्त मार्गों पर जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है, इसके दृष्टिगत यात्रियों ऐसे मार्गों पर रात्रि के समय यात्रा न करने के संबंध में अवगत कराया जाएगा, साथ ही वन विभाग की टीम भी उक्त मार्गों पर नियमित रूप गस्त पर रहेगी, जिससे किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो।

Check Also

होटल लेमन टीरी में इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट उत्तराखंड द्वारा पर्यावरण निम्नीकरण, जलवायु परिवर्तन में उत्तराखंड राज्य में प्रभाव पर दो दिवसीय संगोष्ठी का किया गया आयोजन

ऋषिकेश (दीपक राणा )। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट उत्तराखंड चैप्टर के द्वारा ऋषिकेश में दिनांक …