Breaking News

श्री राम की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा ने श्रद्धालुओं को श्री अयोध्या की याद दिलाई

तेग बहादुर मार्ग स्थित लेन चार में देवालय में तीन दिवसीय भव्य और दिव्य धार्मिक अनुष्ठानों के साथ श्री लक्ष्मी नारायण, भगवान श्री राम जानकी माता श्री लक्ष्मण, श्री राधा कृष्ण और श्री राम के अनन्य भक्त प्रभु हनुमान की धूमधाम के साथ प्राण-प्रतिष्ठा सम्पन्न हुई। धार्मिक अनुष्ठान का श्री गणेश 11 अक्टूबर को हुआ जिसमें स्थानीय श्रद्धालु महिलाओं ने समर्पण भाव के साथ कीर्तन भजन के मांगलिक कार्यक्रमों से उपस्थित जन समुदाय को भाव-विभोर किया। यही क्रम 12 अक्टूबर को चला जिसमें गायक प्रिंस बन्धु ने अपने सुरीले धार्मिक भजनों से श्रद्धालुओं को झूमने पर विवश कर दिया और माता की चौकी धार्मिक अनुष्ठान में श्रद्धालु माता-बहनों ने भजन कीर्तन और गायन से वातावरण को धार्मिक भाव से भर दिया। 13 अक्टूबर की सुबह भव्य शोभा यात्रा के साथ-साथ श्रद्धालु महिलाओं की कलश यात्रा लेन चार स्थित देवालय से निकलकर भाजपा कार्यलय से होती हुई नेहरू कॉलोनी से सनातन धर्म मन्दिर पहुँची जहाँ सनातन मन्दिर समिति के पदाधिकारियों ने शोभा यात्रा और कलश यात्रा का धार्मिक अनुष्ठानों के साथ स्वागत किया। सनातन मन्दिर से यह शोभा यात्रा परशुराम चौक से होती हुई वापस देवालय पहुँची। इस यात्रा महोत्सव में राज्य के कृषि एवं सैनिक कल्याण कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी सहभागी रहे। कैबिनेट मंत्री देवालय में पूजा-अर्चना के साथ अपना माथा टेका और देवालय समिति के पदाधिकारियों और समस्त श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई दी। इस तरह तीन दिवसीय भव्य धार्मिक कार्यक्रम के समापन से पहले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम धार्मिक उल्लास के साथ सम्पन्न हुआ। श्रीबाला जी शिव मंदिर समिति के इस धार्मिक महोत्सव में कैबिनेट मंत्री श्री जोशी के साथ-साथ समिति के पदाधिकारी बलराज सिहं परिहार (सामाजिक कार्यकर्ता), एम एस चौहान (वरिष्ठ पत्रकार), अमित रतूड़ी (पत्रकार), सहसवीर सिंह ठाकुर (सामाजिक कार्यकर्ता), आयोजन कर्ता सुदेश यादव, शिव चौहान, पंकज, विजयपाल शर्मा , राजकुमार शर्मा , बलराम सिंह(सदस्य) सहित सरदार मनमोहन सिंह, हिमांशु नेगी , सोनू सिंह रौथाण , टिंकू रौथाण, रितेश चौहान, चन्द्रपाल वर्मा और कई अन्य मान्य, गणमान्य ने अपनी सक्रिय सहभागिता से इस धार्मिक महोत्सव को सफल बनाया।
इस भव्य धार्मिक कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों ने आपस में धन का सहयोग करते हुए पूरे मनोयोग के साथ कई दिनों कठिन परिश्रम किया। भगवान श्री राम, जानकी माई, श्री लक्ष्मण, श्री लक्ष्मी नारायण, श्री राधा कृष्ण और भगवान की मूर्तियों को हरिद्वार से लाया गया। इन देव मूर्तियों के क्रय में समिति के पदाधिकारियों और स्थानीय लोगों ने अपना-अपना सहयोग दिया और लम्बी मंथन प्रक्रिया के बाद इन दिव्य सौन्दर्ययुक्त प्रतिमाओं को देहरादून लाया गया। विदित रहे कि यह देवालय पहले एक बहुत सामान्य छोटा सा भवन था जिसमें भगवान शिव के साथ-साथ शिवलिंग और बजरंग बली भी विराजमान थे। किन्तु समिति के सबसे बड़े शुभचिन्तक एम एस चौहान, बलराज सिंह परिहार ,सहसवीर सिंह ठाकुर, सुदेश यादव और शिव चौहान, दीदी के अथक प्रयासों से तीन दिवसीय कार्यक्रम जिस अंदाज में सम्पन्न हुआ वह स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए अचम्भे का विषय बना हुआ है। शोभा यात्रा में हरिओम आश्रम के पीठाधिकारी अनुपमानंद गिरी और शिवओम बाबा ने भी सक्रिय योग दान दिया और आश्रम के युवा बच्चों ने अपन भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति से धार्मिक महोत्सव को और भी अधिक रोचक बना दिया। भव्य शोभा यात्रा और कलश यात्रा के दौरान मार्ग के दोनों ओर से दर्शकों ने पुष्प वर्षा करके प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को अपना परोक्ष सहयोग दिया और आयोजकों के मनोबल को बढ़ाया। अन्य पिछड़ा वर्ग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा, निवर्तमान पार्षद अनूप नौडियाल, मीना बिष्ट, कमली भट्ट, नीरू भट्ट, निखिल, कांग्रेस के प्रदेश सचिव प्रवीण त्यागी ने अपनी सहभागिता से भगवान लक्ष्मी नारायण और समस्त आराध्यों का आशीवार्द प्राप्त किया। विदित रहे कि उत्तराखण्ड लोक संस्कृति के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति से लोगों के मन को खुब लुभाया। कुल मिलाकर तीन दिनों तक यह क्षेत्र श्री राम के जयकारों से गूँजता रहा बोलो जय श्री राम।

 


Check Also

राफ्टिंग व्यवसाइयों के साथ स्वच्छता कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें राफ्टिंग व्यवसाइयों के साथ गंगा को स्वच्छ रखने के बारे मे गोस्टी।

ऋषिकेश , दीपक राणा । नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला ने स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम …